रोड ट्रिप के लिए अपनी कार कैसे तैयार करें ?

Mountain Trip on Jeep

होम टाउन और पर्यटन स्थलों के लिए रोड ट्रिप की योजना बनाना हमेशा रोमांचक होता है, लेकिन इससे पहले कि आप रोड ट्रिप पर निकल पड़ें इस अनुच्छेद में वह चीजें बताई गयी हैं; जिन्हें आपको अपनी छुट्टियों की यात्रासे पहले जांच करना चाहियें।

ऑन बोर्ड डायग्नोस्टिक डिवाइस

Car Scanning Device

पिछले १० वर्षों में बनी कारों में ओबीडी पोर्ट होते हैं। आपको इनमें से कोई एक डायग्नोस्टिक डोंगल जरूर खरीदना चाहिए। आप ओबीडी उपकरणों के माध्यम से अपनी कार के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी कार में कोई समस्या आएं तो वाहन की जांच तुरंत कर सकते है।

वाइपर ब्लेड की जाँच करें

Car Wiper Blades running

बारिश होने पर ही वाइपर ब्लेड हमेशा याद आते हैं। यात्रा पर निकलने से पहले; अपने वाइपर ब्लेड की स्थिति की जांच करना महत्वपूर्ण है; यह सुनिश्चित करें कि यह वाइपर ब्लेड अच्छी अवस्था में है और रबर खराब होना शुरू नहीं हो रहा है। जांचें कि क्या यह अच्छे आकार में है और क्या यह विंडशील्ड के साथ अच्छा संपर्क बनाए रखने के लिए पर्याप्त लचीला है। यदि ब्लेड फट जाता है तो वह कांच को खरोंच सकता है। साल में एक बार वाइपर ब्लेड बदलें। वाइपर ब्लेड में भी गंदगी होती है इसलिए अपनी अगली यात्रा से पहले उन्हें साफ कर लें। रियर वाइपर ब्लेड की जांच करना मत भूलियें । इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि रोड ट्रिप से पहले विंडशील्ड वॉशर फ्लुइड भरा हुआ है।

सभी लाइट्स चेक करें

Car LED Headlight

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके वाहन पर सभी लाइटें सही काम कर रही हैं, और आप सड़क पर बिना हेडलाइट या टेललाइट के गाड़ी नहीं चला रहे हैं। यह आपकी सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। सुनिश्चित करें कि वे सभी लाइटें यानी हेडलाइट्स, टेल लाइट और ब्रेक लाइट काम करने की स्थिति में हैं। साथ ही, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके सभी सिग्नल/संकेतक काम कर रहे हैं, यह आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है। आपको उनके ऑपरेशन की जांच करनी चाहिए और देखना चाहिए कि लो बीम और हाई बीम ठीक से काम कर रहे हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फ्लैशर और फॉग लाइट ठीक से काम कर रहे हैं। नंबर प्लेट लाइट बल्ब चेक करना न भूलें। ब्रेक लाइट की जांच करने के लिए जब आप ब्रेक पेडल दबाते हैं; आप अपने दोस्त को पीछे से चेक करने के लिए कह सकते हैं या आप मोबाइल फोन या मिरर सेट कर सकते हैं ताकि आप सुनिश्चित कर सके के सभी ब्रेक लाइट ठीक से काम कर रही हैं। ब्रेक लाइट चेक करने के बाद कार को रिवर्स में शिफ्ट करें और रिवर्स लाइट चेक करें। यदि आपने स्व-चालित कार किराए पर ली है तो सभी हेडलाइट स्विच से परिचित हों जाएँ ।

वाहन को ओवरलोड न करें

Overloaded Car

जब आप लंबी यात्राओं पर जाते हैं तो आप सभी चीजों को लेने के लिए ललचाते हैं लेकिन अपने वाहन को जरूरत से ज्यादा ओवरलोड करने से बचें। यह सस्पेंशन, स्टीयरिंग, ट्रांसमिशन, टायर और इंजन को नुकसान पहुंचा सकता है। ओवरलोडिंग से ईंधन की खपत बढ़ जाती है और अधिक वजन वाली कारों को नियंत्रित करना आसान नहीं होता है। इसलिए, ऐसी समस्याओं से बचने के लिए, कार के मैनुअल में अधिकतम भार क्षमता की जाँच करें। अपनी कार का सारा कचरा हटा दें। आम तौर पर, पिछली सीट और कार के ट्रंक में कबाड़ होता है, केवल वही चीजें ले जाएँ जो आपको रोड ट्रिप के लिए वास्तव में चाहिए होती हैं। कार के ट्रंक और पिछली सीटों में कोई अवांछित भारी सामान न रखें। पिछली पार्सल ट्रे पर रखे अवांछित सामान से सावधान रहें, यह आपके पीछे के दृश्य को अवरुद्ध कर सकता है।

इंजन बेल्ट की जाँच करें

Car Engine Belt

कई कारों में सिंगल बेल्ट होता है जो आपके अल्टरनेटर को चलाता है जो आपकी बैटरी को चार्ज करता है, एयर कंडीशनिंग कंप्रेसर और पानी के पंप को चार्ज करता है जो आपके इंजन को ठंडा रखने के लिए मदद करता है । बेल्ट खराब होने पर आप फंस सकते हैं। यदि आप किसी भी दरार या लापता पसलियों के किसी भी टुकड़े को देखते हैं, तो बेल्ट को तुरंत बदल दें। इंजन बेल्ट को अच्छी स्थिति में होना चाहिए और इसे कार मैनुअल में दी गई सिफारिश के अनुसार बदलना चाहिए।

कार बैटरी की जाँच करें

ख़राब बैटरी आपकी रोड ट्रिप बिगाड़ सकती है. कई बार ये देखा गया है की आप अपने घर से सही बैटरी के साथ निकल गएँ लेकिन ड्राइव के दौरान अचानक, आप देख सकते हैं कि बैटरी की चार्जिंग खत्म हो रही है क्योंकि वह चार्ज नहीं हो रही थी। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको बैटरी टर्मिनल का निरीक्षण करना चाहिए। यदि आप बैटरी टर्मिनलों पर कोई जंग देखते हैं जो चार्ज की क्षमता को कम कर देता है। आप बेकिंग सोडा और पानी और टूथपेस्ट के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं और सभी अम्लीय निर्माण को बेअसर कर सकते हैं और फिर उसे कागज़ के तौलिये और थोड़े से पानी से साफ कर सकते हैं। नज़दीकी बैटरी की दुकान पर जाएँ और बैटरी टेस्टर से अपनी कार की बैटरी के स्वास्थ्य की जाँच करें और फिर आप अपनी बैटरी के वर्तमान चार्ज प्रतिशत की जाँच कर सकते हैं। सभी जांचों के बाद, आप अपनी कार शुरू कर सकते हैं और यह भी जांच सकते हैं कि अल्टरनेटर कैसे चार्ज कर रहा है।

कार जैक, टूल किट और स्पेयर व्हील

Jeep Wrangler Spare Wheel

कई बार आप अपनी यात्रा पर निकलने के लिए कार के ट्रंक में सभी सामान लोड करते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि सामान के नीचे जैक और टूल किट रखा गया है। एक और बहुत महत्वपूर्ण चीज जिसे आपको जांचना है वह है स्पेयर टायर। स्पेयर व्हील को खोलना और टायर के दबाव की जांच करनी चाहियें । स्पेयर व्हील के एयर प्रेशर की जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि आप टायर पंचर का सामना करते हैं तो आपको एक स्पेयर व्हील का उपयोग करना होगा। यदि आपके पास एक फ्लैट स्पेयर टायर और आपकी गाडी पंक्चर हो गयी  है तो आप सड़क के बीच में फंस सकते हैं।

व्हील एलाइनमेंट

Car Wheel Balancing Service

कार के टायर, स्टीयरिंग व्हील, सस्पेंशन सिस्टम और ब्रेक के अनावश्यक घिसाव से बचने के लिए व्हील एलाइनमेंट जरुरी है। उचित व्हील एलाइनमेंट वाहनों को स्थिरता  दिलाता है और ड्राइविंग कम्फर्ट में सुधार करता है और टायर की आयु भी बढ़ता है।

कार वाश

Car Cleaning Tips

हमारा सुझाव है कि लॉन्ग ड्राइव से पहले कार की डिटेलिंग करें। धोने के बाद कार की माइलेज बढ़ जाएगी । साफ़ कार में हवा अक प्रतिरोध काम होता है इसीलिए; हवा बिना रुके चल सकती है और इसलिए कार कम ड्रैग पैदा करती है जो तकनीकी रूप से माइलेज में सुधार करती है। अपनी कार से सारा कचरा हटा दें और आप यात्राओं के दौरान एक स्वच्छ और आरामदायक ड्राइव का आनंद लेंगे।

Engine Oil Level

सभी फ्लूइड लेवल जैसे इंजन आयल, पावर स्टीयरिंग आयल, ब्रेक आयल और कूलैंट की जाँच करें। सभी फ्लूइड रिजर्वायर में न्यूनतम और अधिकतम संकेतक रेखाएं होती हैं, सुनिश्चित करें कि फ्लूइड का स्तर उन पंक्तियों के बीच में है, डिपस्टिक की मदद से इंजन आयल के स्तर की जांच की जा सकती है।

सुनिश्चित करें कि कार इलेक्ट्रॉनिक्स हॉर्न और म्यूजिक सिस्टम ठीक से काम कर रहा है।

रोड ट्रिप पर निकलने से पहले फ्यूल टैंक भरें, आपको हाईवे के मुकाबले शहर में बेहतर क्वालिटी का फ्यूल मिलेगा।

यह बिल्कुल स्पष्ट है कि; किसी भी सड़क यात्रा और सामान्य रूप से दैनिक ड्राइविंग से पहले सुनिश्चित करें कि कार के ग्लो बॉक्स में कार के उचित कागज़ाद रखे हो।

One thought on “रोड ट्रिप के लिए अपनी कार कैसे तैयार करें ?”

Comments are closed.