पुरानी कारों की बेहतर कीमत कैसे पाएं ?

नई कारों का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू होने के बाद  रीसेल कार की खरीदारी एक समस्या रही है। यह समस्या लगभग ५ दशक पुराणी है। भारत में सेकेंड हैंड कार बाजार; नई कार बाजार के मुकाबले बड़ा है। इस वीडियो में, आइए जानते हैं कि पुरानी कारों की बेहतर कीमत कैसे मिल सकती है।

Mercedes Benz Cars

कार निरीक्षण रिपोर्ट

इस्तेमाल की गई कार खरीदारों की सुरक्षा के लिए कार जांच या वाहन निरीक्षण रिपोर्ट विकसित की गई है। इसका उद्देश्य खरीदार को यह विश्वास दिलाना है कि वह समस्याग्रस्त कार नहीं बल्कि एक अच्छी कार खरीद रहें है । कार निरीक्षण रिपोर्ट के लिए आपको लगभग ३०० रुपये का खर्च आता है, लेकिन यह खरीदार को बहुमूल्य जानकारी देता है और वह जानकारी कार पर विश्वास बढ़ाएगी और खरीदारी निर्णय आसान करने में मदद करेगी।

Car Inspection Report

कार के सभी पेपर्स चेक करें

आरसी बुक, इंश्योरेंस कॉपी और पीयूसी हमेशा तैयार रखने चाहिए और यह बुनियादी आवश्यकताओं में से एक है। वाहन की राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड रिपोर्ट तैयार रखें। अगर आप महाराष्ट्र में रहते हैं तो आप इस साइट www.mahatrafficechallan.gov.in पर जाकर बिना भुगतान वाले चालान की जांच कर सकते हैं। इसी तरह आप www.echallan.parivahan.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं। जब तक पुराने चालान का भुगतान नहीं किया जाता है, तब तक पंजीकरण प्रमाण पत्र नए वाहन मालिक को हस्तांतरित नहीं की जाएग;  अगर कार के लोन  पूरा हो चुका है तो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट से (पंजीकरण प्रमाण पत्र) हायफोथीकेशन हटाना जरुरी है।

कार की डिटेलिंग

कार डिटेलिंग से आपकी कार शोरूम जैसे दिख सकती है। आम तौर पर कार पेंट  ऑक्सीडाइज़ होता है और इसमें अधिक चमक लाने की आवश्यकता होती है। कार की डिटेलिंग खरोंच और निशान हटाती है। मैट की सफाई,  स्टीयरिंग व्हील और इंफोटेनमेंट सिस्टम पर लगे बॉडी ऑयल की सफाई जैसी चीज़े कार डिटेलिंग सर्विस में शामिल होती हैं।

Car Detailing Service

कार सर्विस रिकॉर्ड्स

हर कार का एक इतिहास होता है और यह एक जीवन की तरह है। हो सकता है कार की कुछ सर्विस कंपनी के अधिकृत सर्विस स्टेशन की देखरेख में की गयी हो | कार के रखरखाव और सर्विस के इतिहास के बारे में स्पष्ट और संक्षिप्त दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। आप वाहन रिपोर्ट को मेडिकल हिस्टरी फाइल जैसे मानें। यदि आप खरीदार को यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि आपकी कार विश्वसनीय स्थिति में है; तो आपको रिकॉर्ड रखने की आवश्यकता है। कार सर्विस रिकॉर्ड्स बताएगा कि क्या काम हुआ है और भविष्य में कौनसा काम होना है । आपने कितने समय पहले इंजन आयल बदला है या ब्रेक फ्लश किया है। एक सुव्यवस्थित कार; खरीदारों के लिए हमेशा आकर्षक होती है। जब आप अपनी कार बेचते हैं, तो कार खरीदार को पारदर्शी सौदा महसूस होता है और वह आपकी कार को बाजार से बेहतर कार कीमत पर खरीद सकता है। अगर कार में कुछ बढ़ी खराबी है लेकिन आपकी कार वारंटी में है तो खरीदार को पता चल जायेगा की वारंटी में क्या काम होना है।

Car Servicing

कार की आंतरिक सफाई

पुराणी कार बेचते समय प्रदर्शन ही सबकुछ है । बाहरी और आंतरिक स्वच्छ कार खरीदारों को बताएगी कि कार कार का रखरखाव कैसा है। अपना ध्यान ड्राइवर साइड के दरवाजे पर केंद्रित करें। खरीदार इसे हर बार कार में बैठते ही साफ सीट बोल्ट, कपहोल्डर, दरवाज़े के हैंडल और स्टीयरिंग व्हील, नोटिस करता है। फर्श मैट को साफ़ करें । फर्श के मत सबसे ज्यादा घिस पीस जातें है । प्लास्टिक के पुर्जों को साफ़ करने के लिए पानी पर आधारित ग्रीसिंग का प्रयोग करें। बाद में सूखे कपड़े से पोंछ लें। सभी खराब गंध वाले जगहों  का पता लगाएँ और उन जगहों  को साफ़ करें।

Car Second Key

कार की दूसरी चाबी

अगर आपकी कार चोरी हो जाती है और  आप इंश्योरेंस क्लेम करते हैं लेकिन अगर  आपके पास दूसरी चाबी  अतिरिक्त चाबी नहीं है तो आप बड़ी मुसीबत में हैं। चोरी के खिलाफ मुआवजा पाने के लिए कंपनी को कार की दोनों चाबियाँ देना अनिवार्य है। बीमा कंपनियों ने धोखाधड़ी के मामलों यह जाना है के , बीमाकर्ता कार चोरी की साजिश में शामिल था। यदि कार की मूल चाबी गुम हो गई है तो एफआईआर दर्ज करें | भविष्य में किसी भी दावे के मामले में खुद को सुरक्षित रखने के लिए एफआईआर की प्रति संभाल  कर रखने की की सलाह दी जाती है। इसलिए हमेशा दोनों चाबियां खरीदार को सौंप दें।

Car odometer and speedometer

ओडोमीटर टेम्परिंग

हालांकि ओडोमीटर टेम्परिंग के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट में कोई प्रावधान नहीं है, लेकिन खरीदार अनुचित व्यापार प्रथाओं या धोखाधड़ी या बेईमानी के खिलाफ शिकायत कर सकता है।

कार मैनुअल

कार खरीदार हमेशा मूल कागजात और उपकरणों को महत्व देता है। कार मैनुअल कीमती होता है। कार मैनुअल में सभी प्रारंभिक जानकारी होती है; जिसे खरीदार महत्त्व देता है और कार मूल्यांकन में बढौती कर भी कर सकता है।

Car Wheel Balancing Service

व्हील एलाइनमेंट

उचित व्हील एलाइनमेंट और बैलेंसिंग ड्राइविंग अनुभव को इक अलग स्तर पर ले जा सकती है । कार सड़क को पकड़ के चलती है, कार की हैंडलिंग अच्छी होती है और इसलिए कार का परफॉरमेंस भी बढ़ाता है।

कार एक्सेसरीज

खरीदार कार सुरक्षा एक्सेसरीज जैसे अंडर शील्ड प्रोटेक्शन कवर, गियर लॉक, केबिन एसी फिल्टर, हेडलाइट अपग्रेड, रिमोट सेंट्रल लॉक, पार्किंग सेंसर, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, डैश कैम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, मैट और मड फ्लैप की सराहना करते हैं। स्टीयरिंग व्हील नॉब, फैंसी गियर नॉब जैसे एक्सेसरीज को हटा दें, यह गलत इंप्रेशन दे सकता है। कार का सजावटी सामान पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद है, यह कार के मूल्य घटा भी सकता है और बढ़ा भी सकता है सकता है।