आपकी टर्बोचार्ज्ड कार को लम्बे समय तक चलने के लिए भरोसेमंद कैसे रखे ?

टर्बोचार्ज डीजल इंजन हमारे लिए नए नहीं हैं; वे एक दशक से हमारे जीवन का हिस्सा रहे हैं। आजकल अधिकांश डीजल इंजन टर्बोचार्ज्ड होते हैं, इसका कारण सरल हैं और वो है बेहतर माइलेज के साथ जबरदस्त पावर।

साल २०२१ में एक नया चलन शुरू हुआ है; और वह है टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन । टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन रोमांचक हैं और उम्मीद करते है कि वे भारत में मोटरिंग कल्चर लेके आएं । इस आर्टिकल में आइए बात करते हैं कि अपनी टर्बो कार को कैसे भरोसेमंद रखा जाए। यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं, जिनका उपयोग करके आप अपनी टर्बोचार्ज्ड कार को लम्बे समय तक चला सकते हैं।

# 1 टर्बो कारों में शुरुआत में ज्यादा रेविंग न करें

Toyota Supra Wheel Spin

जब टर्बोचार्ज्ड कार ठंडी हो और उसे आप स्टार्ट करतें है तो कार को शुरुआत से तेज़ रफ़्तार में न चलाएं। सबसे पहले इंजन को पांच से दस मिनट तक गर्म होने दें, जब तक कि आपकी कार ऑपरेटिंग तापमान तक नहीं पहुंच जाती है तो ऑपरेटिंग टेम्परेचर तक पहुंचने के बाद इंजन आयल टर्बो में प्रसारित होना शुरू हो जाता है । इंजन ऑयल को oil पैन के माध्यम से प्रसारित करना होता है और इसे गर्म करने की आवश्यकता होती है। यदि तेल ऑपरेटिंग तापमान तक नहीं पहुंचता है, तो यह उतनी तेजी से नहीं बहेगा जितना कि ऑपरेटिंग तापमान पर बहेगा। जब आप कोल्ड स्टार्ट करतें है उस वक़्त, तेल गाढ़ा होता है।  यह इंजन और टर्बो में  से ठीक से प्रसारित नहीं होगा। जब तेल गरम हो जाता है, तो इंजन आयल पतला हो जाता है और यह इंजन के माध्यम से तेजी से प्रसारित होने लगता है । पतला तेल टर्बो चार्जर्स को बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। टर्बोचार्जर अत्यधिक उच्च आरपीएम स्पिन करते हैं इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इंजन और टर्बो चार्जर्स के माध्यम से उचित तेल प्रवाहित हो रहा है । जब टर्बोचार्जर और इंजन को आयल  से चिकनी परत नहीं बनाई जाती और आप कार को तेज़ी से चलने की कोशिश करते है तो आपके इंजन और टर्बो को भारी नुकसान हो सकता है और भविष्य में आपके गाडी की परफॉरमेंस ख़राब हो सकती है । हमेशा पांच से दस मिनट तक गाडी धीमे चलाएं, इंजन को गर्म होने दें और फिर आप इसे तेज़ चला सकते हैं।

#2 इंजन तुरंत बंद न करें

Car Engine Shut

लंबी ड्राइव के बाद या फिर  यदि आप अपनी कार को उच्च आरपीएम पर चला रहे हैं तो तुरंत कार का  इंजन बंद न करें। जब आप अपनी कार को उच्च आरपीएम पर चलाते हैं, तो टर्बो चार्जर वास्तव में गर्म हो जाता है और जब आप इंजन बंद करते हैं, तो इंजन आयल का प्रवाह तुरंत बंद हो जाता है। टर्बोचार्जर उच्च गति पर घूमते हैं और जब इंजन आयल का  संचरण बंद हो जाता है; इंजन आयल संचरण के बिना टर्बो स्पिन हो रहा होता है  जो टर्बोचार्जर को नुकसान पहुंचाएगा अंततः कार की परफॉरमेंस को प्रभावित करेगा । दूसरा नुकसान  यह है कि इंजन आयल पूरी तरह से स्थिर नहीं है होता और यह टर्बोचार्जर के गर्म क्षेत्रों पर बैठता है और यह ब्रेक होने लगता है जिससे एक गाढ़ा आयल रह जाता है।  गाढ़े आयल में अच्छा प्रवाह नहीं हो पता जो फिर से टर्बो चार्जर्स को नुकसान पहुँचा सकता है । इसलिए आपको बार-बार आयल बदलने की जरूरत पड़ेगी । अपने इंजन को हमेशा ३० से ६० सेकंड के लिए ठंडा होने दें, इंजन आयल को स्थिर होने दे ताकि उसका तापमान घट जाएँ । इंजन बंद करने से पहले अपनी कार को ३० सेकंड से एक मिनट तक आयडलिंग पर रखने की अनुशंसा की जाती है।

#3 इंजन लग न करें और एलएसपीआई (लो स्पीड प्री-इग्निशन) से बचे

Car Spark Plug

इंजन को कभी भी लग न करें। मान लीजिए कि आप १००० से १५०० आरपीएम पर पांचवें गियर में हैं और आप तत्काल बूस्ट के लिए थ्रॉटल दबाते हैं। यह बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। कई इसके कई कारन है; आपको इंजन लगिंग से क्यों बचना चाहिए? जब आप कम गति पर जब जोर से एक्सेलरेटर दबाते हैं, तो इंजन, सिलेंडर में अधिक ईंधन इंजेक्ट करेगा लेकिन इंजन उतनी अधिक हवा नहीं ले सकता है, परिणामस्वरूप आप अधिक ईंधन इंजेक्ट करते हैं लेकिन वह पूरी तरह से नहीं जलेगा और यह आधा जला हुआ ईंधन आपके एग्जॉस्ट सिस्टम से होकर जाता है और यह कैटेलिटिक कनवर्टर को नुकसान पहुंचाता है और कार के एग्जॉस्ट सिस्टम  को भी नुकसान पहुंचाता है। आपने कई बार काला धुंआ देखा होगा; वह काला धुआं इसी स्थिति का परिणाम है जहां आप कम आरपीएम पर हैं और एक इंजन पर ज्यादा भार डालते हैं। दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारण है लो स्पीड प्री-इग्निशन; जो वास्तव में कार के इंजन को नुकसान पहुंचाता है। यह इंजन को सीज़ भी कर सकता है। छोटी क्षमता वाले टर्बोचार्ज्ड इंजनों में उच्च भार और कम आरपीएम की स्थिति में वास्तव में स्पार्क प्लग के प्रज्वलित (इग्निशन) होने से बहुत पहले प्रज्वलन (इग्निशन) होता है। इग्निशन नियंत्रित तरीके से नहीं होता । यह स्थिति आपकी कार के इंजन को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। यह पिस्टन के छल्ले, स्पार्क प्लग आदि को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए तेज़ अक्सेलरेशन से पहले हमेशा निचले गियर में शिफ्ट करें।

#4 हमेशा सबसे अच्छा ईंधन खरीदें

95 Octane Petrol

अगर आपके पास छोटी क्षमता वाली टर्बोचार्ज्ड कार है, तो हमेशा अपनी कार के लिए सबसे अच्छा ईंधन खरीदें। यह लो-स्पीड प्री-इग्निशन जैसे परिस्थिति में इंजन को भारी नुकसान से बचाएगा । जब आप उच्च ऑक्टेन ईंधन का उपयोग करते हैं, तो प्रज्वलन(इग्निशन) अधिक नियंत्रित तरीके से होता है, जो खटखटाहट को कम करता है।

#5 न्यूट्रल स्लिप एंगल

Pick-up Truck Slide

आइए पहले स्लिप एंगल को समझें, स्लिप एंगल उस दिशा के बीच का एंगल है जिस दिशा में वाहन वास्तव में यात्रा कर रहा है और पहिया जिस दिशा में घूम  रहा है। स्थिर वाहन का मतलब है कि आगे के पहियें और पिछले पहियें में एक ही स्लिप एंगल है। समझों उनमें से एक दूसरे से बड़ा है; मान लीजिए कि आगे के पहियों का स्लिप एंगल  पीछे के पहियों  की तुलना में बड़ा है तो कार अंडरस्टीयर करेगी और यदि pपिछले पहियों का स्लिप एंगल  आगे के पहियों  से बड़ा है तो कार ओवरस्टीर करेगी । तो टर्बोचार्ज्ड वाहनों के लिए स्लिप एंगल को समझना क्यों महत्वपूर्ण है? टर्बोचार्ज्ड वाहन में जब  आप टेक्स गति से कॉर्नरिंग करते हैं या यदि आप जोर से ब्रेक लगाते हैं तो आप टायर के स्लिप एंगल को बढ़ा रहे होतें हैं। टर्बोचार्ज्ड वाहन में जब आप रोड के कार्नर से बाहर आ रहे होते हैं और आप एक्सीलरेटर को जोर से दबाते हैं, तो टर्बो लैग होता है और फिर अचानक टर्बो लैग दूर हो जाता है और सारी शक्ति आगे के  या पिछले पहियों को भेज दी जाती है। यह स्थिति टायरों पर बहोत ज्यादा भार डालती है। अगर आपके पास रियर व्हील ड्राइव व्हीकल है तो आप पिछले पहियों पर लोड डाल रहे होतें हैं जिससे रियर व्हील का स्लिप एंगल बहुत बढ़ जाता है जिसका मतलब है कि पिछले पहियों का स्लिप एंगल आगे के टायरों से अधिक है। अंतत: कार ओवरस्टीयर करेगी। इसी तरह, यदि आपके पास फ्रंट व्हील ड्राइव वाहन है, तो आगे का पहिया फिसल जाएगा और कार कॉर्नरिंग के दौरान अंडरस्टीयर हो जाएगी। टर्बोचार्ज्ड वाहनों के साथ ये खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आपको टर्बो कारों के साथ कॉर्नरिंग करते समय सावधान रहने की जरूरत है अन्यथा कार अनियंत्रित तरीके से स्लाइड करेगी।

#6 इंजन ऑयल

Engine Oil Refill

अपने टर्बोचार्ज्ड वाहन के लिए उच्च गुणवत्ता वाले इंजन ऑयल का उपयोग करें। आमतौर पर कार निर्माता टर्बोचार्ज्ड वाहनों के लिए सिंथेटिक तेल की सलाह देते हैं; चूंकि टर्बोचार्जर स्पिन करने के लिए उष्ण गैसों का उपयोग होता है, टर्बो चार्जर बहोत ज्यादा गरम हो जाता है और इसलिए सिंथेटिक आयल टर्बोचार्ज्ड वाहनों में बेहतर काम करता है। हम अभी भी ओनर मैन्युअल को पढ़ने और कार निर्माता द्वारा सिफारिश किये गएँ इंजन ऑयल का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

#7 बेहतर माइलेज

Car Fuel Gauge

यदि आप टर्बोचार्ज्ड वाहन के साथ बेहतर माइलेज चाहते हैं तो कभी भी तेज गति से वाहन न चलाएं । टर्बोचार्ज्ड वाहन आपको नॉन-टर्बो चार्ज वाहनों की तुलना में बेहतर माइलेज देंगे लेकिन यदि आप हमेशा हाई आरपीएम पर गाडी चलते है तो इस लाभ से आप पूरी तरह से उपेक्षित रह जायेंगे है। इसलिए यदि आप बेहतर ईंधन बचत चाहते हैं तो टर्बोचार्ज वाहन चलाते समय धीरज रखें।

आपके किमती समय के लिए धन्यवाद यदि आपका कोई प्रश्न या टिप्पणी है; तो बेझिझक उन्हें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में छोड़ दें।