कार की टेस्ट ड्राइव कैसे करें ?

आप चाहे नई कार खरीद रहे हो या पुरानी, हमेशा सुविधाजनक समय और स्थान पर छुट्टी के दिन टेस्ट ड्राइव करें |

Car Test Drive

हमेशा सुविधाजनक समय और स्थान पर छुट्टी के दिन टेस्ट ड्राइव करें

रविवार या छुट्टी के दिन टेस्ट ड्राइव को शेड्यूल करें। टेस्ट ड्राइव को पूरा करने और सेल्स एग्जीक्यूटिव  के साथ चर्चा में लग भग 2 घंटे लगते हैं । इसीलिए  टेस्ट ड्राइव के दौरान जल्द बाज़ी ना करे |

एक ही दिन सभी चुनी हुई कारों को टेस्ट ड्राइव करें

एक ही दिन सभी चुनी हुई कारों को टेस्ट ड्राइव करें, क्यों? ड्राइविंग का अनुभव आपके दिमाग में ताज़ा रहता है और आप अंतिम निर्णय लेने के लिए बेहतर तुलना कर सकते हैं।  बेहतर तुलना के लिए; एक दिन में कम से कम  तीन से चार कारों को  टेस्ट ड्राइव करें। अपनी ड्राइविंग आदतों के अनुसार वास्तविक जीवन में माइलेज की जांच करने के लिए ट्रिप मीटर को रीसेट करना न भूलें।

केवल आपके द्वारा चुने गए वेरिएंट का ही टेस्ट ड्राइव करें

आम तौर पर टेस्ट ड्राइव वाहन टॉप वेरिएंट होते हैं।  डीलर से आपके द्वारा चुना हुआ वैरिएंट पूछने में संकोच न करें; जिसे आप खरीदना चाहते हैं। यही बात पावर ट्रेन पर भी लागू होती है। अगर डीलर के पास विशेष पावरट्रेन और वैरिएंट उपलब्ध नहीं है, तो आप अन्य डीलर से संपर्क कर सकते हैं ।  आप जो वैरिएंट चाहते हैं यदि वह वैरिएंट टेस्ट ड्राइव के लिए उपलब्ध नहीं है, तो आप डीलर से उस वैरिएंट को दिखाने के लिए भी कह सकते हैं ताकि आप सभी फ़ीचर्स का मुआइना कर सकें।

Black Convertible Car

कार के हर फ़ीचर्स की जाँच करें

कार निर्माता कुछ उपयोगी फ़ीचर्स और कुछ गिमिक फ़ीचर्स प्रदान करते हैं । अपनी जरुरत के अनुसार फीचर्स को प्राथमिकता देना जरुरी है | हर फीचर जो आप चाहतें हैं उसे जांच ले | आप सेल्स एग्जीक्यूटिव को फीचर दिखाने के लिए बोल सकते है | जाहिर सी बात है कि आप उसे एयरबैग के कामकाज को दिखाने के लिए नहीं कह सकते।

“A” पिलर की लम्बाई, चौड़ाई और विजिबिलिटी में रुकावट

चौड़े “A” पिलर के वजह से ड्राइव को रुकावट महसूस हो सकती है यदि कार में एक फेयर राउंड पिलर है, तो ऊँचे ड्राइवर को विजिबिलिटी की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जबकि अगर कार में क्वार्टर विंडो है तो शॉर्ट ड्राइव को विजिबिलिटी की समस्या होती है ।

Car A Pillar

गियर रेश्यो चेक करें

जब आपकी कार में लो एंड टॉर्क अच्छा है, तो इसका मतलब है कि आपके पास पावर है और आपको ओवरटेकिंग के दौरान भी गियर को शिफ्ट करने की आवश्यकता नहीं है और आपका ड्राइविंग अनुभव बेहद आराम देह हो सकता है।

ब्रैकिंग की जाँच करें

जाँच करें कि ब्रेक बहुत कमजोर या बहुत शक्तिशाली हैं। यदि ब्रेक शक्तिशाली हैं तो ब्रेकिंग में कम प्रयास करना पड़ता है|

Bus Driver turning steering wheel

कार के हैंडलिंग की जाँच करें

टेस्ट ड्राइव के दौरान कम  से कम 10 किलोमीटर ड्राइव करना जरुरी है । नाहीं केवल हाईवे पर कार को उबड़ खाबड़ रास्तों में भी टेस्ट ड्राइव करें और कार के सस्पेंशन और केबिन के भीतर आने वाली आवाज़ की जांच करे | कार को अलग अलग गियर और रफ़्तार में चलाएं ताकि आप कार के गियर बॉक्स और इंजन की जांच कर सकें |

क्लच की जाँच करें

क्लच को बिना किसी प्रयास के ३/४ इंच से १  इंच नीचे ट्रेवल करनी चाहिए और उसके बाद क्लच डिप्रेस करने में काफी प्रयास करना पड़ता है | शहर की यातायात  में ज्यादा क्लच ट्रेवल के साथ कार चलाना चिड़चिड़ा हो सकता है। क्लच ट्रैवल अधिक होने पर धीमी गति से चलने वाले ट्रैफ़िक में ड्राइविंग का अनुभव काफी तनावपूर्ण हो सकता  है। कम क्लच ट्रेवल ड्राइवरों को तनाव से राहत दिला सकता है।

Car Engine Bay

केबिन में कार के इंजन का शोर और वाइब्रेशन

कार के इंजन से निकलने वाली आवाज़ से चिचड़ापन, तनाव और ड्राइविंग पर ध्यान काम देना जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है | कार खरीदार के लिए; कार के इंजन का शोर और वाइब्रेशन को अनदेखा करना काफी बड़ी गलती साबित हो सकती है | कार में वाइब्रेशन के वजह से काफी बार तनाव का सामना करना पड़ता है |

Car AC Buttons

कार के एयर कंडीशनिंग की जाँच

हम उष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं; जहां एक वर्ष में लगभग 8 से 10 महीने तक हम  नमी और गर्मी का अनुभव करते हैं। इसलिए कार की एयर कंडीशन परफॉरमेंस की जाँच करना महत्वपूर्ण है और जब कार का A / c स्विच ऑन हो तो इंजन के परफॉरमेंस की जाँच करना अधिक महत्वपूर्ण है। कुछ कारें तेज कूलिंग के लिए बड़ा कंप्रेसर प्रदान करती हैं । कार एयर कंडीशन का परफॉरमेंस; केबिन के आकार, कंडेनसर, कूलिंग कॉइल और ब्लोअर स्पीड पर भी निर्भर करता है।

घर पर टेस्ट ड्राइव वाहन बुलाना

घर पर  टेस्ट ड्राइव कार बुलाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कार को कम से कम प्रयासों के साथ उपलब्ध पार्किंग की जगह में पार्क किया जा सके। इसके अलावा, आप कार के फीचर की जांच करने और अनुभव करने के लिए परिवार को बुला सकते हैं। 

आप सेल्फ ड्राइव कार की बुकिंग या सदस्यता भी ले सकते हैं, आप एक या दो महीने के लिए कार का अनुभव कर सकते हैं और फिर अपनी अगली कार बुक कर सकते हैं। अंत: में टेस्ट ड्राइव के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस रखना न भूलें। सबसे जरुरी बात अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो; दोबारा से टेस्ट ड्राइव पूछने में में संकोच नहीं करें ।