सेडान बनाम एसयूवी की असली तुलना

घर के बाद, कार खरीदना दूसरी सबसे महंगी चीज़ है जिसे आप खरीदने जा रहे हैं। यदि आप एक नई कार की तलाश में हैं, लेकिन ढ़ेर सारे विकल्पों के साथ आप विचलित हो चुके है; आप नहीं जानते कि कैसे शुरू करें और क्या खरीदें।

दशकों से कार एन्थुसिएस्ट  के पास सेडान और हैचबैक केवल यह दो विकल्प थे लेकिन अब एक नया सेगमेंट लोकप्रिय हो रहा है जो सभी प्रीमियम हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान दोनों को कड़ी टक्कर दे रहा है और वो है कॉम्पैक्ट एसयूवी या क्रॉसओवर एसयूवी है |

Sedan Vs SUV

हालांकि सेडान के बेस वेरिएंट की कीमत सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर / एसयूवी के बराबर होती है फिर भी एसयूवी पिछले दशक यानी २०१० से २०२० तक, एक हॉट केक की तरह बिक रही थी और इसकी व्यापक लोकप्रियता और प्रॅक्टिक्यालिटी की वजह से कॉम्पैक्ट सेडान की बिक्री में गंभीर गंभीर गिरावट आ चुकी है।

हर कार बॉडी स्टाइल के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। हर उत्पाद हर किसी के लिए बनाया नहीं जाता।  आइए अधिक विस्तार से पता करते हैं  कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है सेडान या एसयूवी । यहां वो चीजें बताई गयी हैं जिन पर आपको एक बार विचार करना चाहिए।

राइड और हैंडलिंग

Nissan Car Drifting

आसान हैंडलिंग एक ऐसा फायदा  है जो सेडान कार प्रदान करती है वो अन्य किसी भी कार बॉडी टाइप से बेहतर होता है । एसयूवी की तुलना में सेडान के राइडिंग डायनेमिक्स, स्टीयरिंग और हैंडलिंग बेहतर होती  है। अच्छे ऐरोडायन्यामिक्स की वजह सेन कार का परफॉरमेंस बढ़िया होता है। ० से १०० कीमी प्रति घंटे की रफ़्तार  एक सेडान कार बड़ी आसानी और शीघ्रता से प्राप्त कर लेती है। सेडान का व्हीलबेस लंबा होता है और सेडान चौड़ी भी होती हैं जो स्थिर, स्मूथ और तेज़ ड्राइविंग का अनुभव दिलाती हैं। उबड़-खाबड़ सड़कें एसयूवी काफी आसानी से पार कर सकती है। क्रॉसओवर/एसयूवी में सेडान  की तुलना में ग्राउंड क्लीयरेंस थोड़ा सा ज्यादा होता है। एसयूवी ज्यादा ऊँची होती है जो बेहतर विजिबिलिटी प्रदान करती हैं जिससे ऐसा लगता है कि वाहन चालक के नियंत्रण में है। एसयूवी छोटे टर्निंग रेडियस के साथ फुर्तीली होती हैं। सेडान की तुलना में एसयूवी का व्हील बेस छोटा होता है। अधिकांश क्रॉसओवर / एसयूवी में केवल सेडान जैसे फ्रंट व्हील ड्राइव होती है | ऑल व्हील ड्राइव का विकल्प सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में उपलब्ध नहीं हैं ।

ड्राइविंग और कम्फर्ट

Sedan Car Front Seats

सेडान की ड्राइविंग आसान और मजेदार होती  है। सेडान का केबिन डिज़ाइन अधिक ड्राइवर फोकस होता है जबकि क्रॉसओवर एसयूवी अधिक आलिशान होने का एहसास दिलाती है। सेडान अधिक लेग रूम प्रदान करता है जबकि एसयूवी अधिक हेडरूम प्रदान करती है। क्रॉसओवर / एसयूवी में ड्राइविंग पोजीशन ऊँचा होता है है जहां पैर नीचे होते हैं जबकि सेडान में पैर आपके सामने फैले होते हैं।

रोड प्रजेंस

Black Audi Q7

अपने दमदार लुक की बदौलत भारत में एसयूवी एक स्टेटस सिंबल बन रही हैं | और रोड प्रजेंस की वजह से छोटे वहां ट्रैफिक के दौरान एसयूवी के लिए जगह बनाते है। एसयूवी का सड़क पर भी काफी तगड़ा होता है।

केबिन स्पेस

Skoda Octavia Open Boot

सेडान की लम्बाई और चौड़ाई  क्रॉसओवर एसयूवी की तुलना में अधिक होती  है। अगर कार्गो क्षमता  लिट्रेस में माप ले तो सेडान इस दौड़ में जीत जाती है लेकिन अगर प्रेक्टिक्यालिटी की बात करें तो सेडान के बूट में भरी सामान लोड कारन ख़फ़ी दिक्कत भरा हो सकता है जो के आप एसयूवी में काफी आसानी से लोड कर सकते है।   एसयूवी  अपने दो-बॉक्स डिजाइन के कारण और  फोल्डिंग सीट कॉन्फ़िगरेशन से सामान लोड करने में काफी फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करती है।

सुरक्षा

Car Airbag Burst

सेडान कार की सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी काफी निचे होती है इसीलिए ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर का आत्मविश्वास बढ़ता है । सेडान की ड्राइविंग अधिक नियंत्रित और आरामदेह होती है। सेडान के तीन बॉक्स डिजाइन एसयूवी की तुलना में रियर एंड टक्कर के मामलों में दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं। सेडान में इस्तेमाल की गयी तकनिकी एसयूवी के तुलना में अधिक एडवांस्ड होती है। सेडान की हैंडलिंग तेज़ गति पर आसान होती है, हालांकि इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कण्ट्रोल , ट्रैक्शन कण्ट्रोल जैसी सुविधाओं ने एसयूवी को पहले की तुलना में अधिक सुरक्षित बना दिया है।

यह बात हमेशा याद रखें के , कॉम्पैक्ट एसयूवी की तुलना में  सेडान की डिजाइन ऐरोडायन्यामिक्स होने के कारण सेडान में  ईंधन की खपत काम होती है।

एसयूवी फुर्तीली, तेज़ और चलाने में मज़ेदार होती हैं । क्रॉसओवर यंग जनरेशन को आकर्षित करती हैं जबकि एन्थुसिएस्ट आमतौर पर सेडान को चलना पसंद करते हैं। सेडान में सवार लोग जमीन से नीचे महसूस करते हैं जबकि क्रॉसओवर में ऊँची ड्राइविंग पोजीशन होती है।  सेडान  की तुलना में एसयूवी ज्यादा वर्सेटाइल होती हैं। दिल चाहता है एसयूवी की रोड प्रजेंस, जुनून, स्टेटस सिंबल लेकिन दिमाग सेडान का कम्फर्ट , माइलेज और तकनिकी  पर ज्यादा जोर देता है इसीलिए  ऐसी कार खरीदें जो आपको न केवल भावनात्मक रूप से उत्साहित करें पर आपकी जरूरतें भी पूरी करें।

हमें कमेंट कर के बताएं की आप किसे चलाना पसंद करोगे ?